दुनिया में एक अनोखा पेड़, जिस पर लगते है 40 तरह के फल!

Rochak News 27-11-2019 12:45:32
A unique tree in the world which bears 40 kinds of fruits

नई दिल्ली। आज हम आपको एक ऐसी खबर के बारे में बताएंगे जिसे जानकर आप हैरान रह जाएंगे। दरअसल, अमेरिका में एक विजुअल आर्टस के प्रोफेसर ने एक ऐसा अद्भुत पौधा बनाया है, जिस पर 40 तरह के फल लगते हैं। ये अद्भुत पौधा 'ट्री ऑफ 40' नाम से प्रसिद्ध है। इसमें बेर, सतालू, खुबानी, चेरी और नेक्टराइन जैसे अनेक फल लगते हैं।

dfgsgf

इस अनोखे पेड़ की कीमत लगभग 19 लाख रुपए है। खबरों के मुताबिक, अमेरिका की सेराक्यूज यूनिवर्सिटी में विजुअल आर्ट्स के प्रोफेसर सैम वॉन ऐकेन इस पेड़ के जनक हैं। इस वृक्ष को विकसित करने हेतु उन्होंने विज्ञान की मदद ली। जब उन्होंने न्यूयॉर्क राज्य कृषि प्रयोग में एक बगीचे को देखा, जिसमें 200 तरह के बेर एवं खुबानी के पौधे थे।

दरअसल, वो बगीचा फंड की कमी से बंद होने वाला था, जिसमें अनेक पुराने व दुर्गम पौधों की प्रजातियां भी थी। चूंकि प्रोफेसर का जन्म खेती से संबंधित परिवार में हुआ था, इसलिए उनकी दिलचस्पी भी खेती-बाड़ी में काफी थी। उन्होंने इस बगीचे को लीज पर ले लिया व ग्राफ्टिंग तकनीक की सहायता से उन्होंने 'ट्री ऑफ 40' जैसे पेड़ को उगाने में कामयाबी प्राप्त की। 

dfgsgf

ग्राफ्टिंग तकनीक के तहत पौधा बनाने हेतु सर्दियों में पेड़ की एक टहनी कली सहित काटकर भिन्न कर ली जाती है। तत्पश्चात इस टहनी को मुख्य पेड़ में छेद करके लगा दिया जाता है। तत्पश्चात जुड़े हुई जगह पर पोषक तत्वों का लेप लगाकर सर्दी भर हेतु पट्टी बांध दी जाती है। तत्पश्चात टहनी धीरे-धीरे मुख्य पेड़ से जुड़ जाती है व उसमें फल-फूल आने लगते हैं।

sam vaughan aiken syracuse university us professor of visual arts tree of 40 price feature
Sanjeevni Today News

Similar Post You May Like