दुनिया में एक अनोखा अस्पताल, जहां होता है सिर्फ और सिर्फ ऊंटों का इलाज!

Rochak News 17-12-2019 15:14:32
The only hospital in the world where only camels are treated

नई दिल्ली। आज हम आपको एक ऐसे अस्पताल के बारे में बताएंगे जिसे जानकर आप हैरान रह जाएंगे। दरअसल, दुबई में एक दुबई कैमल हॉस्पिटल है, जहां केवल ऊंटों का उपचार किया जाता है। यह विश्व में अपनी तरह का इकलौता अस्पताल है।

dg

इस वीआईपी अस्पताल को तैयार करने में लगभग 71 करोड़ रुपये व्यय हुए हैं। इसकी शुरुआत वर्ष 2017 में हुई थी, जो अब पूरे संसार में लोकप्रिय हो चुका है। इस अस्पताल में ओमान से लेकर पूरे संयुक्त अरब अमीरात के ऊंटों का उपचार किया जाता है।

यहां अधिकतर ऐसे ऊंटों का उपचार होता है, जो मैराथन की दौड़ में गिरकर जख्मी हो जाते हैं और उनकी हड्डियों में फ्रैक्चर हो जाता है। अनेक बार तो ऑपरेशन थिएटर में ऊंटों को उल्टा लटकाकर उनका उपचार होता है। इस अस्पताल में कुल 65 मेडिकल स्टाफ हैं, जिसमें विदेशी विशेषज्ञों की टीम भी शामिल है। यहां एक बार में कुल 22 ऊंटों का उपचार हो सकता है। 

dg

विशेष बात ये है कि इस अस्पताल में ऊंटों का उपचार काफी महंगा है। जहां ऑपरेशन की न्यूनतम कीमत 71 हजार है, तो वहीं केवल अल्ट्रासाउंड के 8 हजार लगते हैं। दरअसल, दुबई में होने वाली ऊंटों की दौड़ विश्वभर में लोकप्रिय है। यहां रेस जीतने वाले विजेता को अरबों का इनाम प्रदान किया जाता है। 

dubai dubai camel hospital camel treatment hospital costs hospital specialties
Sanjeevni Today News

Similar Post You May Like