एक ऐसा खतरनाक पेड़ जिसके कारण हर हफ्ते होती है एक व्यक्ति की मौत..!

Rochak News 03-01-2020 10:24:31
This is the worlds most dangerous tree man dies after touching

नई दिल्ली। आज हम आपको एक ऐसे पेड़ के बारे में बताएंगे जिसे जानकर आपके होश उड़ जाएंगे। दरअसल, भारत और दक्षिण एशिया के दूसरे हिस्सों में पाया जाने वाला एक पेड़ बहुत ही खतरनाक है जिसके फल का सेवन करते ही शख्स की मौत हो जाती है। 

gfdg

इस वृक्ष को 'सरबेरा ओडोलम' नाम से जाना जाता है एवं ये हिंदुस्तान में पश्चिमी घाट के दलदली इलाकों में पाया जाता है। इस वृक्ष के फूल सफेद एवं तारे के आकार के होते हैं जिसकी लंबाई 5 से 7 सेंटीमीटर होती है और कली का रंग पीला होता है। इसकी पत्तियां 12 से 30 सेंटीमीटर लंबी, अंडाकार, गहरी हरी व चमकदार होती है।

इसका फल छोटा और हरा होता है।इसका वृक्ष 30 फीट तक लंबा होता है। जानकारी के मुताबिक, इस वृक्ष के फल के बीज में सरबेरिन नाम का एक केमिकल होता है जो बहुत खतरनाक होता है। यह इंसान की हार्ट रेट को धीमा कर डालता है जिससे इंसान मर जाता है। सरबेरिन फल के सेवन के कुछ ही घंटे के भीतर इंसान मर भी सकता है। इस फल को अनेक बार इंसान गलती से भी सेवन कर लेता है।

fgfgfdg

इतना ही नहीं, बल्कि किसी को मारने में भी इसके उपयोग की संभावना बनी रहती है। इस वृक्ष को 'सुसाइड ट्री' के नाम से भी जाना जाता है। इसका  कारण ये है कि बड़ी संख्या में लोग इसका सेवन करके खुदकुशी करते हैं। एक अध्ययन में समक्ष आया है कि साल 1989 से 1999 के मध्य लगभग 500 लोगों की केरल में यह फल खाने से मृत्यु हुई है।

south asia sarbera odolum tree suicide tree humans death
Sanjeevni Today News

Similar Post You May Like