बिजली के तारों से बनाई गई है दुर्गा की यह अनोखी मूर्ति, मिला विश्व रिकॉर्ड का सर्टिफिकेट

Rochak News 15-11-2019 14:29:52
This unique idol of Durga is made with electric wires got the world record certificate

नई दिल्ली। असम में तैयार हुई दुर्गा की एक प्रतिमा पूरी दुनिया हेतु आश्चर्य का विषय बनी हुई है। अपनी खासियत के चलते इस प्रतिमा को विश्व रिकॉर्ड का दर्जा भी प्रदान किया गया है। ये प्रतिमा दुर्गा पूजा के दौरान तैयार की गई थी तब से लेकर अभी तक यह लोगों हेतु आश्चर्य का विषय बनी हुई है। 

sgfg

दरअसल ये प्रतिमा असम के धुबरी जिले में जीवन बिताने वाले संजीब बसक ने 2 महीने की मेहनत में बनाया है जो इतिहास बना गई। बता दें कि मां दुर्गा की यह अनोखी प्रतिमा बिजली के तारों से तैयार की गई  है जो इसकी सबसे बड़ी विशेषता है। 

असम स्टेट डिजास्टर मैनेजमेंट अथॉरिटी में कार्यरत संजीब ने ये प्रतिमा तैयार करने में काफी बारिकी से काम किया है। इस प्रतिमा को दुर्गा पूजा कार्यक्रम के वक्त अक्टूर में रश्मि संघ दुर्गा पूजा कमेटी के जरिए प्रदर्शित किया गया था। ये प्रतिमा असम बुक आफ रिकॉर्ड में भी अपना नाम दर्ज करा चुकी है। 

sgfg

तत्पश्चात इसें विश्व रिकॉर्ड का सर्टिफिकेट भी दिया गया है। इसे तैयार करने में बिजली के 160 किलो तारों का उपयोग किया गया है। इसके लिए संजीब ने सड़कों, डस्टबीन, कूड़ा बीनने वाले लोगों इत्यादि स्थानों से तार एकत्रित किए थे। दुर्गा पूर्जा के दौरान भी ये प्रतिमा आकर्षण का केंद्र रही।

assam unique idol of durga sanjib basak world record status specialty
Sanjeevni Today News

Similar Post You May Like