अनोखा एयरपोर्ट, जहां बिना रनवे के विमानों की होती है लैंडिंग

Rochak News 23-09-2019 10:34:55
Unique airport where the landing of planes without runway takes place

नई दिल्ली। आज हम आपको एक ऐसे एयरपोर्ट के बारे में बताएंगे, जहां बिना रनवे के विमान उड़ान भरते हैं। दरअसल, स्कौटलैंड के बारा टापू पर यह एयरपोर्ट है जो अपने आप में सबसे विशेष है। यह एयरपोर्ट उत्तर अटलांटिक महासागर के तट पर मौजूद है जो विश्व का पूर्व ऐसा हवाई अड्डा है जहां कोई रनवे नहीं है।

gfggs

जानकारी के मुताबिक, यहां बीच पर ही विमान लैंड करते हैं। उच्च ज्वार की स्थिति में यहां बाकायदा चेतावनी जारी की जाती है कि प्लेन लैंड न करें। बारा विश्व का अकेला ऐसा एयरपोर्ट है, जहां शैड्यूल फ्लाइट्स लैंड करती हैं। इस एयरपोर्ट के सम्बन्ध में ऐसा बोला जाता है कि यह एयरपोर्ट ग्लासगो एयरपोर्ट से भी जुड़ा है। 

समुद्री तूफान की आने की दशा में इसकी जानकारी पर एयरपोर्ट बंद कर दिया जाता है एवं सभी उड़ानें रद्द कर दी जाती हैं। बारा एयरपोर्ट पर अधिकतर छोटे विमान ही लैंड करते हैं। यहां प्रतिदिन स्कौटिश एयरलाइन की 2 फ्लाइट्स पहुंचती हैं। यहां प्लेन मिट्टी पर ही लैंड करता है। 

gfggs

ज्वार आने के वक्त लैंडिंग के समय में परिवर्तित कर दिया जाता है। यही नहीं बीच के तट एक छोटी सी इमारत तैयार की गई है, जिसे टर्मिनल बोला जाता है। इसी टर्मिनल से एयरक्राफ्ट से इमारत तक जाने हेतु भी कैसी भी ब्रिज या फिर पट्टी नहीं बनाई गई है।

scotland bara island airport runway specialty
Sanjeevni Today News

Similar Post You May Like